6 बातो को ध्यान में रखो तो Success आपकी होंगी.

आपको एसे कई लोग दिख जाएंगे जो अपने बुढ़ापे तक मेहनत करते रहते हैं लेकिन खुद की लाइफ को बेहतर नहीं बना पाते.

न उनके पास खुद का घर होता है और  ना ही वह लोग आर्थिक रूप से स्टेबल होते हैं. और ना ही उनके लाइफ पर उनका कोई कंट्रोल होता है.

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कि बहुत ही कम उम्र में सब कुछ हासिल कर लेते हैं. और उनका अपनी जिदगी पर  पूरा कंट्रोल होता हे .

वह लोग कुछ एसी बाते जानते हे . जो नाकाम लोग नहीं जानते .

आज के इस आर्टिकल के जरिए मेरी यही कोशिश है कि मैं आपको कुछ इंपॉर्टेंट बातें बता सकूं.

जो नाकाम लोगो को पता नहीं होती. और पता भी होती है तो वह इन बातों को इग्नोर करते हैं.

जिस्सके कारन वो कभी भी grow नहीं कर पाते और उनकी पूरी जिंदगी परेशानियों में ही निकल जाती है.

तो आगे बिना किसी देरी के हम डायरेक्ट आते हैं लिस्ट की सबसे पहली बात पर और वह यह है कि

6 बातो को ध्यान में रखो तो Success आपकी होंगी.
6 बातो को ध्यान में रखो तो Success आपकी होंगी.

·        सिर्फ positive लोगों से दोस्ती करना चाहिए


दोस्तों के साथ घूमना और नए लोगों से मिलना सबको बहुत अच्छा लगता है. और teen age में कुछ ज्यादा ही मजेदार लगता है.

लेकिन अगर आप एस समय गलती कर दो तो हो सकता है कि आप ऐसे लोगों से जुड़ जाओ जो आपको बर्बाद कर दे.

jim bon ने कहा था कि आप जिन 5 लोगों के साथ उठते बैठते हो उनके एवरेज हो जाते हो . और अगर आपको ऊंचा उडना है तो आपको इगल्स के साथ रहना होगा.

आपने वो कहावत सुनी है क्या? तुम मुझे अपने दोस्त बता दो मैं तुम्हें तुम्हारा फ्यूचर बता दूंगा.

जो बिलकुल भी सही हे.

अगर आप हमेशा ऐसे लोगों के साथ रहोगे जो अपॉर्चुनिटी में प्रॉब्लम ढूंढ लेते हैं.जिनके पास बहानो की कमी नहीं होती . तो फिर ये तय हे की आप भी एक बहानेबाज बनोगे."6 बातो को ध्यान में रखो तो Success आपकी होंगी."

लेकिन अगर आप ऐसे लोगों के साथ रहोगे जो प्रॉब्लम्स में अपॉर्चुनिटी धुंड लेते हैं.
तो आप भी लाइफ में grow कर जाओगे. इसीलिए बहुत ध्यान से अपने सराउंडिंग को चुनो

उनके साथ रहो जो आपसे जलते ना हो बल्कि आपको आगे push करते हो. आपके सफलता पर खुश होते हो .

नंबर दो आप हर किसी को खुश नहीं कर सके.

·        आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते


जब आप अपने लिए काम करना शुरू करोगे... तो हो सकता है की आपके भाई बहन आपके दोस्त और आपके पैरंट्स को भी शायद अच्छा ना लगे और वह आपका विरोध करें.

लेकिन आप अपने दोस्त परिवार को देखकर उनके ख़ुशी के लिए कोई फैसले नहीं लेते हो जो आपको लगता हे की लेने चाहिए.  पर सिर्फ उनके ख़ुशी के लिए नहीं लेते तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हो .

bill copji ने कहा था कि मुझे सक्सेस का सीक्रेट तो पता नहीं. लेकिन असफलता का सीक्रेट यह है कि आप सबको खुश करने की कोशिश करो. इसी लिए हमेशा सबको खुश नहीं करना चाहिए.

आज तक एसा कोई भी इंसान का जन्म नहीं हुआ जिससे सब खुश हो सके . कितना नही प्रयास कोई करे की किसी को खुश करने की पर फिर भी कोई न कोई उससे नाखुश जरुर होंगे .


  • Learning पर फोकस करो.
जितना ज्यादा हो सके उतना अपने learning पर फोकस करो. बहुत सिंपल हे अपने लाइफ में grow करने के लिए आपको कई चीजें पता होनी चाहिए जो ज्यादा लोगों को पता नहीं होती.

तो नॉलेज पाने का बेस्ट तरीका है. उन लोगो को सुनना जिन्होंने पहले से  बहुत बढ़िया काम किया है. उन्हें सुनना उनसे सीखना.

jim bon ने बताया था कि हम हमारे आसपास के 5 लोगों का एवरेज होते हैं. क्या हो अगर आप दुनिया के सबसे कामयाब लोगों के साथ रह सके ? जेसे उनके लिखे बुक्स को पढ़कर."6 बातो को ध्यान में रखो तो Success आपकी होंगी."

क्योकि बुक्स को पढ़कर हम पर उनके विचारो का प्रभाव पड़ता हे और इससे हमारा भी विचार बदलने लगता हे .

हम जो खाते हैं उसका रिफ्लेक्शन होती है हमारा शारीर . और जो हम पढ़ते हैं उसका लक्षण होता है हमारी दिमागी ताकद .


  • किसी भी चीज को ग्रांटेड मत दो


हम अक्सर उन चीजो की value नहीं करते जो  हमारे पास जो है. चाहे वो हमारी फैमिली हो दोस्तों हो या फिर कुछ और . हमें पता है कि ये सब आज है लेकिन शायद कल ना हो फिर भी हम इसकी कदर नहीं करते.

यह बात बहुत अच्छी तरह से याद रखो की इसमें से जो आज आपके पास है. इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कल भी वह आपके पास होगा.

लाइफ का क्या हे लाइफ तो एक सेकंड में बदल जाती हे . तो आप जो भी करो वो सोच समज कर करो ताकि आपको बाद में अफ़सोस नहीं करना पड़े .


  • यह बात अपने दिमाग से बिल्कुल निकाल दो कि सब आपको पसंद करेंगे


आप कभी भी सबके पसंद नहीं बन सकते. लोगों की पसंद बनने के लिए आपको  सारेकोई fashion और लेटेस्ट ट्रेंड्स को फॉलो करने की जरूरत नहीं है.

अगर आप एसा करते हप हो तो आप अपना self-esteem गिरा रहे हो. आपको लोगो की पसंद बनाने के लिए लेटेस्ट चीजे खरीदने की जरूरत नहीं है."6 बातो को ध्यान में रखो तो Success आपकी होंगी."

आपका एटीट्यूड ऐसा होना चाहिए कि मैं एसा हूं. मुजे किसी को फॉलो करने के लिए कोई फैशन ट्रेंड फॉलो करने या किसी गैजेट का show off करने की जरूरत नहीं है. मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या कहेंगे.

jef bejos अमेजॉन की जनरल मीटिंग में पजामा पहन कर गए थेमार्क जुक fund reser में hodij पहनकर जाते थे . इनको बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता है कि लोग क्या कहेंगे.
यही एटीट्यूड आपका भी होना चाहिए.

हम इतने बड़े नहीं हे लेकिन हमारा एटीट्यूड यही होना चाहिए.

इसका मतलब यह नहीं है कि आप गंदे ख़राब दबे कुचले कपड़े पहन  ले और बोलो कि मुझे फर्क नहीं पड़ता. तो ये बात भी ठीक नहीं हे . हमेशा साफ-सुथरे होने चाहिए और सलीके वाले होने चाहिए.


  •  सवाल पूछो


आपको अगर कोई बात पता नहीं है तो मुझे पता नहीं यह कहना शर्म की बात नहीं है. बहुत से लोग एसा नाटक करते हे की उनको सब पता होता हे . पर नाटक करने से कोई परफेक्ट नहीं बनता.

तो आपको सब पता ही है. ये ढोंग करना बिल्कुल बंद कर दो भले ही आपका सवाल बेवकूफी भरा लग रहा हो फिर भी सवाल करना मत छोड़ो. इससे आपकी knowledge ही बढेंगी और आप पहले से better बनोगे.

steav jobs ने कहा था stay hubgry stay fullish यानी stay hubgry का मतलब हे की  आपके पास जो भी नॉलेज है उससे कभी भी संतुस्ट मत रहो.

और stay fullish  का मतलब ये हे की कभी भी खुद को एसा मत समझो की मुजे सब आता हे और में सब जानता हु .नॉलेज के लिए हमेशा भूखे रहो. हमेशा यह मान कर चलो कि मुझे कुछ नहीं आता और मैं और सीखना चाहता हूं.


  • आखरी शब्द:-


तो दोस्तों आपको ये हमारे विचार केसे लगे हमें कमेंट में जरुर बताईये . और एस आर्टिकल में बताये गए बातो से आप सहमत हे तो आप भी इन बातो को जरुर अपनाईये . और एस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर share कीजिये .

ताकि उनको भी इन positive बातो के बारे में पता चले .और उनके जीवन में भी इससे कुछ ना कुछ फायदा हो सके . और अगर आपको इसी तरह के और आर्टिकल पढना चाहिए तो हमें कमेंट में जरुर बताईये .

धन्यवाद .........

No comments

Powered by Blogger.