StartUp Story Of Zomato In Hindi

आज के समय में भारत का नाम उन देशों में शुमार किया जाने लगा है. जहां पर टेक्नोलॉजी का उपयोग हर दिन के साथी काफी तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है.

लोग छोटे से छोटे जरूरतों को भी पूरा करने के लिए इंटरनेट और मोबाइल का इस्तेमाल करने लगे हे .जिसकी संख्या में पिछले कुछ सालों से कई गुना बढ़ा देखते हुए कंपनी भी ऐसे ही प्रोडक्ट और सर्विस लॉन्च कर रही हैं जो की पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर आधारित है.

इसी लिए हेम पिछले कुछ  सालों में ओयो रूम और ओला कैब की तरह ही कई सारे सफल स्टार्टअप देखने को मिले हैं.

StartUp Story Of Zomato In Hindi
Zomato Story

और कुछ इसी तरह टेक्नोलॉजी पर आधारित स्टार्टअप हे ZOMATO जो ऑनलाइन फ़ूड डीलिवरी सर्विस के लिए जाने जाते हे .

वैसे तो ZOMATO के साथ में बहुत सारी कंपनी भी इस business में आई थी. पर फिर भी ZOMATO ने सबको पछाड़कर आगे बढ़ गयी.

इसी लिए आज भारतीय मार्केट में देखा जाए तो ZOMATO और SWIGGY के अलावा शायद ही कोई FOOD डीलिवरी सर्विस प्रोवाइड करता हे.

ZOMATO की सफलता का अंदाजा भी इसी बात से लगा सकते हैं 2008 में दो लोगों के द्वारा शुरू किया गया यह कंपनी आज 24 अलग-अलग देशों में सर्विस PROVIDE करती है.

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे ZOMATO की शुरुआत केसे हुई और आज भारत के सबसे सफल स्टार्टअप में ZOMATO की गिनती कैसे की जाती है.

 ZOMATO की शुरुवात


ZOMATO को बनाने का श्रेय जाता है IIT दिल्ली के स्टूडेंट दीपेंद्र गोयल और पंकज चड्डा  को जो एक साथ PASSOUT होने के बाद एक साथ में ब्रेनन कंपनी में जॉब किया करते थे . 

और यहां पर काम करते हुए उन्होंने नोटिस किया की  RESTORANT में जाकर MENU CARD देखने में ही अपना काफी समय बर्बाद कर देते हैं.

और फिर इसी परेशानी को ही SOLVED करने के लिए दीपेंद्र और पंकज के दिमाग में एक आईडिया आया. यही से शुरुवात हुई  FOODIEBAY की इसमें बहुत सारे रेस्टोरेंट्स के मेनू कार्ड ऑनलाइन ही मिल जाते थे. 

अब लोग रेस्टोरेंट में जाए बिना ही वहाके मेनू और प्राइस के बारे में ऑनलाइन ही जान सकते थे. साथ ही इस वेबसाइट पर reting की फैसिलिटी भी थी .जिससे लोगो को अच्छे प्लेसेस धुंडने में आसानी होती थी.

दिल्ली से शुरुवात करने के बाद FOODIEBAY ने अपनी सर्विस जल्दी मुंबई और कोलकाता तक भी पहुंचा दी.

इस तरह से पहले कुछ सालों तक ZOMATO के फाउंडर्स ने बिना किसी FUNDING के खुद के दम पर ये BUSINESS चलाया .

जैसे-जैसे इस वेबसाइट की लोकप्रियता बढ़ी तभी दीपेंद्र और पंकज कम्पनी का नाम बदलने का सोचा क्योकि ये नाम ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी EBAY से काफी मिलता-जुलता था. फिर 2010 नाम बदल कर ZOMATO रख  दिया गया .

ये नाम रखने के पीछे कोई बड़ा reason तो नहीं था . बल्कि ये एक शब्द tomato के रिदम से लिया गया हे . और नाम बदलने के बाद 2011 में जोमैटो मुंबई,बेंगलुरु,चेन्नई और कोलकाता जैसे शहरों में भी फैला दिया.

इस कम्पनी की सफलता को देख कर सर्च इंजन naukri.com  के फाउंडर संजीव चंदानी ने कम्पनी में एक मिलियन डॉलर का निवेश किया. साथ ही में INFO EDGE INDIA से कम्पनी को 3.5 मिलीयन डॉलर की फंडिंग मिली .

और फिर इसी तरह कई सारे अलग-अलग जगहों से FUNDING मिलने के बाद ज़ोमतो grow होने लगा .

और समय के अनुसार चलते हुए ज़ोमतो का मोबाइल एप्लीकेशन भी लांच हो गया.२०१४ तक तो ये कम्पनी LOSS में चल रही थी पर फिर JIO आने के बाद और इन्टरनेट के रेट काम और स्पीड अच्छी होने के कारन इस कम्पनी को एक बूस्ट मिल गया और ये फिर फायदे में चलने लगी .

फिर इसके बाद ज़ोमतो ने FOOD डीलिवरी भी शुरू कर दी .फिर तो ये कम्पनी ने कभी पीछे मुड कर नहीं देखा . इसी लिए ZOMATO में आज के समय में तो 24 अलग-अलग देशों के 8 करोड़ से भी ज्यादा यूजर हे . सिर्फ २ लोगो द्वारा शुरू की गयी इस कम्पनी में आज हजारों की संख्या में लोग काम करें.

आखरी शब्द

तो दोस्तों उम्मीद हे की आपको भी आज का ये आर्टिकल जरुर अच्छा लगा होंगा . और आपको भी आज के इस आर्टिकल से कुछ नया सिखने को मिला होंगा .

और अगर आपको इसी तरह के और भी आर्टिकल को को पढना हे . तो आप हमारे वेबसाइट को रोजाना विजिट करे .

ताकि आपको हमारे सारे नए आर्टिकल के बारे में INFORMANATION मिलती रहे . और अगर आपका कोई सुजाव हे तो आप हमें ईमेल या फिर कमेंट के जरिये बता सकते हे .
हम आपको जरुर उत्तर देंगे.
धन्यवाद ..


No comments

Powered by Blogger.