StartUp Story OYO Rooms In Hindi


प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती क्योंकि अगर आपके अंदर कुछ बड़ा करने का जज्बा है तो फिर आपकी उम्र कोई मायने नहीं रखती.

इस बात को बिल्कुल सच साबित करके दिखाया है oyo के फाउंडर रितेश अग्रवाल ने . इन्होने 18 साल की उम्र में भारत के सबसे बढ़िया hospitaility कंपनी की नींव रखी थी.

अगर आज देखा जाए तो oyo को सफल हुए. कई साल हो चुके हे. रितेश अग्रवाल की भी उम्र अब २५ के पार हो चुकी हे . और ये सिर्फ इसलिए हो सका क्योकि उन्होंने शुरुआत से लेकर आज तक जज्बे और जुनून से काम किया.

इसिला ये नतीजा है कि भारत के साथ साथ चाइना,मलेशिया,यूनाइटेड किंग्डम, यूनाइटेड अरब, इंडोनेशिया और जापान  जैसे 500 से भी ज्यादा देशोमे oyo अब पहुच चुका हे .

चलिएतो आज के एस आर्टिकल में हम जानते हे की किस तरह रितेश अग्रवाल के द्वारा शुरू की गई कंपनी आज इस मुकाम पर पहुंच चुकी है. जिसके उनके प्रतियोगी उनके आस पास भी नहीं हे .

OYO ROOMS की शुरुवात
 OYO ROOMS की शुरुवात 


 OYO ROOMS की शुरुवात 


तो चलिए शुरू करते हे आज का ये आर्टिकल

कहानी की शुरुआत होती है 16 नवंबर 1993  को जहापर उड़ीसा के एक छोटे से गांव कटक में शाम में रितेश अग्रवाल का जन्म हुआ .

12वीं तक की पढ़ाई जिले के ही school में पूरी करने के बाद. IIT ENTRENCE एग्जाम की तैयारी के लिए वह कोटा आ गए. यहां पर आने के बाद पढ़ाई के अलावा उनको अपने दोस्तों के साथ अलग-अलग जगहों पर घूमना भी पसंद करते हैं.

उन्होंने इस समय एक किताब भी लिखी थी जिसका नाम था “total Encyclopedia of  top  Engineering  collage in india “ 16 साल की उम्र में मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च में आयोजित ज्ञान साइंस कैंप के लिए बीडीटीएस को सिलेक्ट किया गया था.

और यह एक ऐसी प्रतियोगिता है जहां पर पूरे एशिया के स्पेशल प्रॉब्लम पर बातें करके अलग अलग देशो के प्रतियोगी साइंस और टेक्नोलॉजी की मदद से उन मुद्दों का हल खोजने की कोशिश करते थे .इसके अलावा रितेश को अलग-अलग स्टार्टअप और बिज़नस के बारे में भी पधानाच्चा लगता था .

और वो मुंबई और दिल्ली में होने वाले अलग-अलग सम्मेलन में  भी हिस्सा लेने के लिए आया करते थे. और यही वजह थी कि रितेश को अपने बजट के अंदर ही होटल खोजकर रहना पड़ता था .
और इसी तरह पेसो की बचत करते करते रितेश के दिमाग में एक आईडिया आया . 

औए इसी दोरान वो AirBnb नाम की कंपनी के मॉडल से भी काफी प्रभावित हुए थे . AirBnb ये कम्पनी भी एक sunfransisco की एक बुकिंग ऑनलाइन मार्केटप्लेस फॉर हॉस्पिटैलिटी सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी थी .

और फिर पूरे प्लानिंग के बाद से साल 2012 में  अपने स्टार्टअप ORAVEL STAY की शुरुआत की .कंपनी का मुख्य उद्देश्य था कम दाम पर लोगों के लिए कमरे उपलब्ध कराना. जिसको ऑनलाइन भी बुक किया जा सके.

कंपनी को शुरू करने से पहले ही रितेश ने इतनी नॉलेज हासिल टार ली थी की किस तरह फंडिंग लेनी हे और किस तरह आगे बढ़ना हे .

और यही वजह थी कि बहुत ही जल्दी उनको VENTURE Nursery से 2000000 रुपए की फंडिंग मिल गयी और अब रितेश को business को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त पेसे थे .

दोस्तों ORAVEL STAYS ये एक एसा स्टार्टअप था जो कस्टमर इ लिए काम पेसो में होटल तो अरेंज कर दिया जाता था .

प्रॉब्लम यहां आती थी कि उनको  सुख सुविधाओं और फैसिलिटी इस पर ध्यान नहीं दे पाए जा रहा था और इसीलिए धीरे-धीरे और उनकी लोकप्रियता कम होने लगी.

आगे चलकर इसकी कमियों पर अच्छे से रिसर्च  करने के बाद   रितेश अग्रवाल ने इस कम्पनी को oyo Rooms के नाम से फिर से एक बार Re Launch किया .

और अब इस बार कम दाम के साथ साथ यात्रियोके सुविधावो पर भी काफी अच्छा ध्यान दिया गया था . जिससे उनको कोई तकलीफ ना हो . और उनको अपने खर्च किये गए पेसो का पूरा फायदा हो .

और अब इसके बाद हर oyo रूम का एक standard सेट कर दिया गया हे .और हर एक होटल वालो को एस standard को फॉलो करना पड़ता हे . और दोस्तों इतने सरे सुधर करने के बाद आखिर कार रितेश अग्रवाल की कम्पनी OYO देश के सबसे बड़ी Hospitality सर्विस प्रोविडे करने वाली कम्पनी बन गयी .

और इसी तरह कम्पनी की सफलता को देख कर बहुत साडी अलग अलग कंपनियों ने oyo रूम में निवेश किया .

जेसे LIGHTSPEED VENTURE ,DSG CONSUMER ,SEQUOIA CAPITAL और GREENOAKS CAPITAL और फिर इसके बाद से oyo रूम ने कभी भी पीछे मुद कर नहीं देखा.

और इसी के साथ साथ ना केवल भारत में बल्कि दुनिया के कई सरे देखो के शहरो में oyo रूम ने अपनी पकड़ को मजबूत बना लिया हे . और समय के साथ साथ ये कम्पनी आगे बढती ही जा रही 
हे .

CONCLUSION 


आखरी शब्द 

तो दोस्तों योय रूम के फाउंडर रितेश अग्रवाल की कहानी उन सभी नोजवानो के लिए प्रेरणा का काम कर सकती हे . जिनको अपने जिन्दगी में कुछ करना हे ,अपने दम पर .
तो दोस्तों आपको हमारा आज का ये आर्टिकल केसा लगा हमें कमेंट में जरुर बताईये .

और अगर आपको एस तरह के और भी आर्टिकल को पढने में अच्छा लगता हे तो आप हमारे वेबसाइट पर रोजाना आ सकते हे . आपको यहाँ पर इसी तरह की और भी बहुत सी चीजे पढने में मिल जाएँगी . इसमे आपका थोडा टाइम तो जायेंगा. पर आको इससे बहुत कुछ सिखने को मिल जायेंगा .

तो अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर share कीजियेगा .
धन्यवाद ....

No comments

Powered by Blogger.