3 Best Way To spent Your Life In Hindi


हेल्लो दोस्त्तो स्वागत हे हे आप सब का हमारे आज के एस नए आर्टिकल में .
तो दोस्तों अक्सर आज हम कुछ अनोखी बाते करने वाले हे जिसमे कुछ हमारे जीवन से जुड़े मुलभुत सवालों के बारे में हम बात करेंगे .

कुछ हमारे जीवन को सुखी या फिर दुखी करने वाले कारणों के बारे में बात करेंगे .
एसे और भी बहुत सरे बातो के बारे में आज हम बात करने वाले हे जो शायद आपको जरुर पढनी चाहिए .

जिससे आपको हमारे जिन्दगी को जीने का और जीते वक्त जिन्दगीको समजनेका पूरी तरह से नजरिया बदल जायेंगा . 

जिन्दगी को सही से जीने के तरीके .
जिन्दगी को सही से जीने के तरीके .


तो चलिए शुरू करते हे .

तो सबसे पहले पह आज के एस आर्टिकल में जिन जिन सवालों के बारे में जानने वाले हे और जिनके बारे में बात करने वाले हे उनकी लिस्ट को देख लेते हे .

  • सबसे पहला सवाल 


इंसान जीसमे हम सब भी आत्ते हे आखिर हम क्या पाने की कोशिश कर रहे हे? अक्सर हम ये देखते हे की लोग हमेश एक दुसरे के आगे जाना चाहते हे .

जेसे की मेरी ही बात ले लीजिये जब में छोटा बच्चा था तब जब भी मेरे दोस्त के मार्क्स मुझसे ज्यादा आते थे तब मेरे घर वाले नाराज तो नहीं होते थे पर उनके मन में कही ना कही ये बात उस समय जरुर आती होंगी की उनके बच्चे यानि मेरे भी मार्क्स बाकि बच्चो से ज्यादा आये .

पर मेरा कहना हे आखिर ये सब आखिर किस लिए ये तो हुयी सिर्फ मेरी बात पर दुनिया में जो लोग एसे हजारो लाखो करोडो काम चल रहे हे उसमे सब लोग एक दुसरे को पीछे करने में लगे हुए हे .

पर दोस्तों आप ही सोचिये की आखिर ये सब कीस लिए किया जा रहा हे . तो इसका सीधा सा जवाब हे की हमारी जिन्दगी को आसन बनाने के लिए .और हमारी जिन्दगी आसन केसे होंगी .

ये तब होंगी जब हम बहुत सारा पैसा कम सके और उन पेसो से हमारे जीवन के जरुरतो की साडी चीजी ले सके . आज कल के लोगो की यही धरना हे सुखी रहने की .

पर क्या सच में सुखी और अच्छा जीवन जीने के लिए इतनी सारी फालतू की मेहनत और पेसे जरुरी हे? 

मेरे हिसाब से तो नहीं!

फिर यहाँ पर कुछ लोग कहेंगे की में क्या कह रहा हु . पर मेरा कहना ये हे की हमें जिन्दगी जीने के लिए आखिर किन किन चीजो की जरूरत होती हे .

उसमे सबसे पहला आता हे .

  • खाना
  • कपडे
  • और रहने के लिए एक घर

बस इन तिन मुलभुत जरुरतो के आलावा कुछ भी नहीं चाहिए . और देखा जाये तो ये सभी चीजे हमें हमारी धरती ने अपने प्रकृति के माध्यम में भर भर की दी हे .

पर अब मेरा कहने का मतलब ये नहीं हे की हम अपना सब कुछ काम छोड़ कर सिर्फ जंगलो में बस जाये . बल्कि मेरे कहने का आशय ये हे की हम अपनी जिन्दगी जितनी भी जिए उसमे जिन्दगी का पूरा आनंद ले ताकि .

जब हम हमारे आखरी ससे गिन रहे होंगे . तब हमें ये न कहना पड़े की मेने जिन्दगी का मजा नहीं लिया .’बल्कि हम इस दुनिया को ये कहते हुए अलविदा कहे की .

ये जिन्दगी जीने की आरजू तो और भी बहुत थी पर ये कम्भख्त सारे मकसद पुरे हो गए .


२ .जिन्दगी जीने का सही तरीका


दोस्तों अक्सर हमारा और हमारे आस पास के लोगो का जिन्दगी को जीने का तरीका बिलकुल एक 
जेसा ही होता हे . मानो की जेसे उनकी पूरी जिन्दिको एक तरह से किसी माहिर developers ने प्रोग्राम किया हे जो बिलकुल हमेशा वाही काम बार बार करते हे .

जेसे की अगर आपके दादाजी की जिन्दगी किस तरह से बीती हे . जेसे की २५ के उम्र में शादी हो गयी . फिर नोकरी या फिर को काम पकड लिया .जिसके वजह से घर का खर्च चल सके फिर वाही काम अगले ४० साल तक किया .
और आखिर के १५ ,२० साल घर पर बिताये अपने घरवालो के साथ .और फिर यही सब अब आपके पिता जी कर रहे हे .

पर दोस्तों आपका इसके बारे में क्या कहना हे . मेरा मतलब हे की ये जो पैटर्न चल रहा हे जिन्दगी का क्या आपको भी इसी तरह आपकी जिन्दगी को बिताना हे ?

मेरे विचार से आप मेसे 80% लोग कहेंगे की नहीं हमें जिन्दगी एस तरह से नहीं बितानी . और २० % लोग इस जिन्दगी को स्वीकारेंगे .

पर अब ये ratio मेने बताया सिर्फ मेरे सवाल के जवाब का . पर असली ज़माने में इसका बिलकुल विपरीत होता हे .

जेसे सिर्फ २० % लोग अपने जिन्दगी को अपने तरीको से जीते हे . और बाकि बचे 80 % लोग अपने जिन्दगीको उसी पैटर्न के साथ जीते हे .

तो हमारा आज का पॉइंट उन्ही लोगो के लिए हे जो अपने जिन्दगीको अपने तरीको से जीना चाहते हे . तो म मेरे उन सभी दोस्तों के लिए कुछ important पॉइंट बताऊंगा जो शायद आपको आपके जिंदगीके काम आयेंगे .
तो सबसे पहला पॉइंट

1.अगर आपको आपके जिन्दगीको अपने तरीके से जीना हे तो आपको सबसे पहला अपने जीवन का कोई उद्देश तय करना होंगा .


अब ये आपका उद्देश कुछ इस तरह से होंगा जेसे अगर आप उससे releated कोई काम कर करे रहे हो तो वो काम आपको काम ना लगे . आप उसमे इतना खो जाओ की मानो आपको वो करने में मजा आना चाहिए .

और जब आपको पता चल जाये की वो काम कोनसा हे . तो तब आप उस काम को अपना passion बना लीजिये . और उसी को और निखारिये .

ताकि आप उस काम में एक अच्छी महारत हासिल कर सको . फिर जब आप उस काम को अच्छे से करने लगोगे .

तो फिर आप सिर्फ उन लोगो के संपर्क में आना शुरू कर दे जो लोग भी एन्हीतारिके के काम से जुड़े हे . फिर आप उन लोगो से नहीं बल्कि आपका ज्ञान हे उन लोगो से बात करेंगा .
मेरा कहने का मतलब ये हे की .

जब आप किसी चीज को अच्छे से जान लेते हो . और आप उसके बारे में किसी से भी थोडा बात करते हो .और अगर वो सामने वाला person भी उस बात के बारे में थोडा जानता होंगा .

तो वो आपके knowledge को आसनिके साथ पहचान लेंगा .
तो एस तरह से आपके जिन्दगीको जीने के साथ साथ आपको जीने का एक अच्छा मकसद भी बन जायेंगा .


तो दोस्तों आज के एस आर्टिकल में बस इतना ही आगे चल के हम और भी एसे बहुत सरे टॉपिक को cover करने वाले हे.

तो अगर आपको हमारे आने वाले और भी अच्छे अच्छे आर्टिकल को पढना हे तो आप हमारे वेबसाइट को रोजाना विजिट करते रहिये . आपको यहाँ पर हर वक्त कुछ ना कुछ नया सिखने को मिलता रहेंगा .

तो अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल अच्छा लगा हे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share कीजिये . और आप किस तरह से अपने जीवन को जीना चाहते हे ये बात हमें कमेंट में जरुर बताईये .   

No comments

Powered by Blogger.